Google Translator मैं बोलकर कोई भी भाषा कर पाएंगे ट्रांसलेट, Transcribe फीचर करेगा मदद

Google के CEO सुंदर पिचई ने अपने ट्विटर अकाउंट से बताया कि नए फीचर के जरिए आप कुछ भी बोलेंगे तो वो दूसरी भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगा।

Google Translate ऐप में एंड्रॉइड डिवाइस के लिए एक नया फीचर Transcribe पेश किया है। इस फीचर के जरिए आप जो भी बोलेंगे तो वो दूसरी भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगा। इस बात की जानकारी Google के CEO सुंदर पिचई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से दी है। उन्होंने ये भी बताया कि यह फीचर 8 भाषाओं को सपोर्ट करेगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको Google Translate ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा।

Google Translate ऐप मैं Transcribe फीचर की खासबात : यह फीचर फिलहाल अंग्रेजी, जर्मन, हिंदी, फ्रेंच, पॉरच्यूगीज, स्पैनिश, थाई और रशियन भाषा का सपोर्ट करता है। आप इसे अगर अपनी भाषा में कुछ बोलेंगे तो यह फीचर उपरोक्त भाषा में उसे ट्रांसलेट कर देगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Google Translate ऐप का लेटेस्ट वर्जन आपको इंस्टॉल करना होगा। इसमें आपको Transcribe का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प में कैमरा और कॉन्वर्सेशन का विकल्प भी मौजूद होगा। Transcribe पर क्लिक करने के बाद आपको कैमरा और कॉन्वर्सेशन में से एक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद भाषा सेलेक्ट करनी होगी। फिर आप जो बोलेंगे वो ट्रांसलेट हो जाएगा।

google translator

माइक आइकन पर टैप करने के बाद आप पॉज या रिस्टार्ट पर टैप कर सकते हैं। यह फीचर तब ज्यादा बेहतर काम करेगा जब किसी शांत जगह पर एक ही व्यक्ति बात करेगा। इसे शोर-शराबे वाले जगह पर इस्तेमाल करने से बचें।

इससे पहले Google ने यूजर्स की मदद करने के लिए एक नया फीचर पेश किया था। इसके तहत किसी भी वेब पेज आर्टिकल को आप Google Assistant से पढ़वाने के लिए कमांड दे सकते हैं। इसके लिए आपको Google Assistant को केवल “Hey Google, read it” या फिर “Hey Google, read this page” की कमांड देनी होगी। इससे यह आपको पेज पढ़कर सुनाना शुरू कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here