7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (अगस्त 2019)

भारत में जब से चीनी और ताइवानी कंपनिया आने लगी है तब से स्मार्ट फ़ोन की स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। पहले के मुकाबले काफी सास्ते और अच्छे आप्शन के साथ आने लगे है और ग्राहक अब ठीक-ठाक परफॉर्मेंस देने वाले हैंडसेट 5000 से 7,000 रुपये तक में भी खरीद सकते हैं। Xiaomi, Realme, Asus और Infinix इस प्राइस रेंज के बीच में में कई अच्छे फोन बेचते हैं
जैसे कि Realme C2, Asus ZenFone Max M1, nokia 5.1 और Redmi 7A आदि काफी स्मार्ट फ़ोन इस लिस्ट में शामिल है।

इस पोस्ट के जरिये हम आपको 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले कुछ स्मार्टफोन के बारे में जानकारी देगे। और इस सूची में उन्हीं फोन को शामिल किया गया है जिन्हें हमने टेस्ट किया है और कुछ लोगो से रिव्यु भी लिए गये है।

7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की सूची

Realme C2-
पहले रियलमी c1, इस सूची का हिस्सा था। अब इसके अपग्रेड वर्जन Realme C2 ने 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की सूची में अपनी जगह बना ली है। Realme C2 अपने पुराने वेरिएंट realme c1 से डिज़ाइन, सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस के मामले में काफी बेहतर दिखाई देता है और यह स्मार्टफोन दिखने में खूबसूरत है आकर्षक है और परफॉर्मेंस प्राइस के हिसाब से औसत है। फोन के रिव्यू के दौरान हमें इस फोन की परफॉर्मेंस में कुछ ख़ास दिक्कते नहीं हुई। हालांकि, एक समय में कुछ एप्लीकेशन एक साथ चलने पर स्मार्टफोन थोड़ा धीमा ज़रूर होता है। लेकिन प्राइस के हिसाब से परफॉर्मेंस ठीक ठाक है।

एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित कलरओएस 6 के साथ आता है जो यूज़र्स को पसंद आएगा। और रियलमी C2 कैमरे के मामले में थोड़ा निराश करता है।
Realme C2 से दिन की रोशनी में ठीक-ठाक फोटो खींच सकते है। लेकिन दूर के ऑब्जेक्ट में डिटेल की कमी साफ दिखाई देती है। इस स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ में दम है।
कम्पनी इस फोन के तीन वेरिएंट बेचती है जोकि इस प्रकार है- 2 जीबी + 16 जीबी, 2 जीबी + 32 जीबी और 3 जीबी + 32 जीबी। और आप को बता दे इस फोन सिर्फ 2 जीबी + 16/32  जीबी वेरिएंट ही 7,000 रुपये से कम में उपलब्ध है 

Asus ZenFone Max M1
ZenFone Max M1 7,000 रुपये से कम के बजट में एक बेहतरीन विकल्प है।
asus ज़ेनफोन मैक्स एम1 को भारत में पिछली साल अक्टूबर के महीने में 8,999 रुपये में लॉन्च किया गया था। इस की शुरूआती कीमतों में कटौती के बाद यह फोन और भी सस्ता हो गया है। Asus के इस फोन का डिज़ाइन जरा पुराना दिखाई देता है।जैसा की आजकल तक़रीबन हर स्मार्ट फोन में नॉच और होल-पंच डिजाइन इन दिनों में काफी चलन में हैं। परफॉर्मेंस और अच्छी बैटरी लाइफ के मामले में भी अच्छा फोन है।

इस स्मार्टफोन में पुराना हो चुका स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर लगा है। परन्तु इसका असर परफॉर्मेंस पर नहीं दिखाई देता। Asus ZenFone Max M1 दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेता है।
लेकिन कम रोशनी में पूरी तरह से निराशाजनक कहा जा सकता है। फिर भी बाकि सब को देखते हुए फोन का रिव्यू भी ठीक ठाक रहा।
Asus भारत इस फोन का सिर्फ एक वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ ही आता है।

Redmi 7A
भारत में इस साल Xiaomi ने रेडमी 7A लॉन्च किया था। यह फोन दिखने में काफी खूबसूरत और आकर्षक है। और यह बजट सेगमेंट में शाओमी का एक बेहतरीन हैंडसेट है।यह फोन अपनी कीमत में ठीक ठाक परफॉर्मेंस दे देता है। Redmi 7A की बैटरी लाइफ में भी दम है। रिव्यू में यह फोन कई बार धीमा ज़रूर पड़ा लेकिन ओवरआल स्थिति निराशाजनक नहीं है।

इस फोन में कैमरा सामान्य हैं। बजट सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोन की तरह Redmi 7A भी कम रोशनी में पिछड़ता है। Redmi 7A के खरीददारी में काफी समस्या आती है जोकि सिर्फ ऑनलाइन सेल दवारा ही आर्डर किया जा सकता हैं।

भारत Xiaomi इस फोन के दो वेरिएंट मार्केट में बेचती है जोकि- 2 जीबी + 16 जीबी और 2 जीबी + 32 जीबी। दोनों ही वेरिएंट 7,000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हैं।
इसकी शुरूआती कीमत 5,999 रुपये से शुरू होती है।

Infinix Smart 3 Plus
इस प्राइस अन्दर स्मार्ट 3 प्लस भी काफी अच्छ फीचर के साथ आता है। यह फोन इस प्राइस सेगमेंट में अकेला स्मार्टफोन है जो तीन रियर कैमरे के साथ आता है। इस वजह से फोन से अच्छी तस्वीरें ली जा सकती है। रिव्यू में हमने देखा कि दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छी आती है, क्लोज-अप शॉट साफ और कलर्स नेचुरल लगते हैं और ग्रेडिएंट्स भी डिटेल के साथ कैपचर हुए। और फोन में कम्पनी ने लो लाइट सेंसर दिया है जिस के कारण रात में फोटोग्राफी को मदद मिलती है।

Infinix Smart 3 Plus की बैटरी लाइफ अच्छी है। इस फोन में रैम कम होने के कारण फोन की परफॉर्मेंस को कम करता है। Infinix Smart 3 Plus का मात्र एक ही वेरिएंट मार्केट में उपलब्ध है जो 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है।

Nokia 5.1

भारत में नोकिया 6.1 एक और स्मार्टफोन है जो सेल में डिस्काउंट के बाद 6,999 रुपये में मिल जाता है। अगर आप इसे सेल में 7,000 रुपये तक की कीमत में खरीद पाने में सफल रहते हैं तो यह एक बेहतरीन विकल्प है। रिव्यू में हमने देखा की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ के मामले में फोन ने हमारा ध्यान अपनी ओर खींचा। और साथ ही Nokia 5.1 बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के साथ आता है।

Nokia भारत में Nokia 5.1 के दो वेरिएंट बेचती है- 3 जीबी + 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी। हालांकि, सेल में सिर्फ 3 जीबी रैम वेरिएंट 7,000 रुपये से कम में मिलता है।
और आप की जानकारी के लिए बता दे की नोकिया के 2 वैरिएंट और उपलब्ध है नोकिया 3.1 & नोकिया 2.2 ये दोनों फ़ोन 7000 से कम कीमत में उपलब्ध है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here